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Salmon fish in Hindi | Salmon Fish के फायदे

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Salmon fish in hindi. दोस्तों salmon fish हमारे heart के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है और यह वजन कम करने में बहुत सहायक होती है|

salmon fish
Salmon fish

Salmon fish का हिंदी/तमिल भाषा में नाम | Salmon fish in Hindi/Tamil Name

Salmon fish का हिंदी नाम ( What is salmon fish hindi Name ) – रावास (Rawas )
Salmon fish का तमिल नाम( What is Salmon fish Tamil Name) – काला मछली, थिरुवालाई ( Kaala fish, Thiruvalai )

Salmon fish दुनिया में सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। Salmon fish में बहुत सारे पोषक तत्व होते है और यह कई बीमारियों के खतरे को भी कम करती है| भारतीय उपमहाद्वीप अपने मछली उत्पादन के मामले में बेहद ही भाग्यशाली है। देश के तटीय हिस्सो में रहने वाले लोग मछली को अपने मुख्य भोजन के रूप में खाते है| तो चलिये जानते है इसके कुछ लाभ

दिल के लिए अच्छी होती है| Salmon fish is good for heart in hindi

Salmon fish में Omega-3 Fatty Acids अधिक मात्रा में पाया जाता है| जो हमारे दिल के लिए बहुत अच्छा होता है जिससे दिल के अंदर बुरा कॉलेस्ट्रॉल कम हो जाता है| Farm में पायी जाने वाली Salom fish(100 g) के अंदर लगभग 2.3 gm omega-3 fatty acids होता है और समुद्र में पायी जाने वाली Salmon fish के अंदर 2.6 gm omega-3 fatty acids होता है|

Omega 3 fatty acid हमारा शरीर नहीं बना पाता है इसलिए हमे omega 3 fatty acid को अपनी diet से ही लेना पड़ता है|कई स्वास्थ्य संगठन सलाह देते हैं कि हमे daily 250–500 mg omega 3 fatty acid खाना चहिये| Omega 3 fatty acid हमारे शरीर में सूजन कम करता है blood pressure को नियंत्रित करता है Cancer के risk को कम करता है और कोशिकाओं की कार्यप्रणाली में सुधार करता है| 2012 के अध्ययनों में पाया गया है कि प्रति दिन 0.45–4.5 gm omega 3 fatty acid खाने से arterial function के अंदर काफी सुधार हुआ है तो अब सवाल उठता है की हमे salmon का कितना सेवन करना चाहिए| Week में 2 बार Salmon fish खाने से हमे प्रयाप्त मात्रा में omega 3 fatty acid मिल जाता है

Muscle building में सहयता करती है| Salmon fish helps in Muscle building

Salom fish के अंदर उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते है| प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमे अपने आहार से प्राप्त होता है| प्रोटीन शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे शरीर की चोट को जल्दी ठीक करता है| हड्डियों के स्वास्थ्य की रक्षा करता है| और वजन घटाने के दौरान muscle को बनाये रखता है| हमे भोजन में कम से कम 20-30 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाना चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है|

मस्तिष्क के लिए फायदे मंद होता है| Salmon fish is good for brain.

Salmon Fish विटामिन-बी का एक अच्छा स्रोत है।

समुद्र में पायी जाने वाली 100 ग्राम Salmon के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्त्व

विटामिन बी 1 (थियामिन): आरडीआई का 18%
विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन): आरडीआई का 29%
विटामिन बी 3 (नियासिन): आरडीआई का 50%
विटामिन बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड): आरडीआई का 19%
विटामिन B6: RDI का 47%
विटामिन बी 9 (फोलिक एसिड): आरडीआई का 7%
विटामिन बी 12: आरडीआई का 51%

ये विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होते हैं, जिसमें हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन ऊर्जा में बदलता है , इनसे हमारे शरीर के डीएनए की मरम्मत होती है

इन्ही सभी विटामिन की वजह से हमारा मस्तिष्क ठीक से काम कर पता है| पर दुर्भाग्य की बात ये है की आज भी विकसित देशो में विटामिन बी की कमी अब भी पायी जाती है

Read also: ओट्स के फायदे? Oats in hindi

Blood Pressure को कंट्रोल करता है| Helps to reduce blood pressure

Salmon फिश पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है| Salmon में केले से अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है| पोटेशियम हमारे blood pressure को control करने में मदद करता है। और यह heart attack के खतरे को भी कम करता है| पोटेशियम हमारे शरीर में अधिक पानी जमा होने से रोकता है जिससे blood pressure कंट्रोल में हो जाता है| एक अध्ययन में पाया गया है कि पोटेशियम ना खाने से स्वस्थ लोगों में पानी अधिक जमा होने लगता है और रक्तचाप में वृद्धि होने लगती है

Thyroid कम करता है| Helps to reduce thyroid

Salmon fish के अंदर सेलेनियम होता है, सेलेनियम एक ऐसा खनिज होता है जो मिट्टी और कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह एक ट्रेस खनिज होता है, जिसका अर्थ है कि हमारे शरीर को केवल इसकी थोड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। फिर भी, हमे अपने आहार से पर्याप्त सेलेनियम प्राप्त करना जरुरी होता है। अध्ययनों से पता चला है कि सेलेनियम हड्डियों के स्वास्थ्य की रक्षा करने में बहुत मदद करता है, Selenium ऑटोइम्यून थायरॉयड रोग वाले लोगों में थायराइड एंटीबॉडीज को कम करता है और कैंसर के खतरे को भी कम करता है

100 ग्राम Salmon fish से हमे दिन का 59 -67 % Selenium मिल जाता है

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