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Quinoa in hindi and it’s health benifits| क्विनोआ हिंदी में

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क्विनोआ क्या होता है |Quinoa meaning in hindi

क्विनोआ(Quinoa in hindi) का उच्चारण KEEN-wah है। इसकी खेती इंडिया में नहीं होती है। इसलिए इसका कोई हिंदी नाम नहीं है। यह हमारे शरीर में विकास को तेजी से बढ़ता है| इसमें एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह एक अनाज नहीं बल्कि बीज होता है| इसमें मौजूद फाइबर, मैग्नीशियम, बी विटामिन, लोहा, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ई और विभिन्न लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है यह दिखने में चावल की भांति दिखता है| Quinoa खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है|Inca Empire में इसको बहुत पवित्र मन जाता है और ये इसको “mother of all grains” कहते है| यह दक्षिण अमेरिका में हजारो सालो से खाया जाता है लेकिन भारत में कुछ ही वर्षो से मशहूर है| क्विनोआ का आयात दूसरे देशो से होता है। इसको अन्य देशों जैसे अमेरिका, यूरोप, कनाडा जैसे देशों में भोजन की तरह प्रयोग में लाया जाता है|(Quinoa in hindi)

क्विनोआ एक सुपर ग्रेन है। इसके बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स है।
Quinoa ग्लूटन फ्री होता है और ये प्रोटीन का complete source होता है। आजकल quinoa को bodybuilders अपनी डाइट में इस्तेमाल कर रहे है।

क्विनोआ के प्रकार| Types of Quinoa in hindi

इसके तीन मुख्य प्रकार हैं: सफेद, लाल और काला।

पोषक तत्व| Quinoa nutration in hindi

185g पके हुए Quinoa में पाए जाने वाले पोषक तत्व:-

प्रोटीन: 8 ग्राम।
फाइबर: 5 ग्राम।
मैंगनीज: अनुशंसित दैनिक भत्ता (आरडीए) का 58%।
मैग्नीशियम: आरडीए का 30%।
फास्फोरस: आरडीए का 28%।
फोलेट: आरडीए का 19%।
कॉपर: आरडीए का 18%।
लोहा: आरडीए का 15%।
जस्ता: आरडीए का 13%।
पोटेशियम आरडीए का 9%।

185g क्विनोआ में 222 कैलोरी होती है| जिसमे 39 ग्राम कार्बोहाड्रेट, 4 ग्राम फैट और इसमें थोड़ी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है|

Quinoa in hindi
Quinoa in hindi

Benifits of Quinoa in hindi| क्विनोआ के फायदे

वजन कम करता है। Help in weight loss

क्विनोआ वजन कम करने में बहुत सहायक होता है। क्विनोआ में बहुत मात्रा में फाइबर होता है जिसकी वजह से बॉडी में फैट जमा नहीं होता है और ये मेटाबोलिज्म को फ़ास्ट करता है जिससे वजन कम होने लगता है

मजबूत पाचन तंत्र|Strong immune system

अक्सर लोगो में पेट की समस्या बहुत जयादा होती है जैसे की पेट फूलना, कब्ज, सूजन आना । क्विनोआ इन सभी समस्याओ को दूर करता है। जिन लोगो में पेट की समस्या होती है उन लोगो को क्विनोआ सुबह नास्ते में खाना चाहिए।

मधुमय में सहायक|Balanced sugar level

जब हमारी बॉडी में शुगर की लेवल जयादा होने लगती तो हमे डायबिटीज हो जाती है। क्विनोआ को खाने से हमारी बॉडी का शुगर का लेवल संतुलित हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है |Helps to reduce cholesterol

जब हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तब हमे बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्विनोआ में फाइबर होने की वजह से ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ये लिवर में से bile फ्लूइड बहार निकलता है जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है।

एनीमिया से बचता है| Helps from anemia

खून में आयरन की कमी होने की वजह से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। क्विनोआ में आयरन होने की वजह से खून बढ़ता है और एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी होने से बचता है।

हड्डियों को मजबूत करता है| Strong bone

क्विनोआ में कैल्शियम भी अधिक मात्रा में होता है जो की हमारी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। क्विनोआ का सेवन करने से ये हमारी बॉडी में कैल्शियम की कमी को दूर करता है जिससे हमारी हड्डिया मजबूत होती है और ये हमारे दातो को भी मजबूत करता है।

स्किन | Good for skin| Quinoa in hindi

क्विनोआ के अंदर एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो हमारी स्किन में ग्लो देती है।

सारांश | Summary for Quinoa in hindi

अधिकांश (Quinoa in hindi)अनाज की तुलना में क्विनोआ फाइबर में बहुत अधिक है। एक अध्ययन में 17-2 ग्राम फाइबर प्रति कप (185 ग्राम) पाया गया है| 2013 के एक सर्वेक्षण के अनुसार लस मुक्त और लस असहिष्णुता वाले लोगों के लिए बिल्कुल सही होता है|

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