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ओट्स के फायदे? Oats in hindi

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Oats in hindi (Avena sativa) ओटमील या रोल्ड ओट्स के रूप में खाया जाने वाला एक अनाज है। कुछ शोधकर्ताओ के अनुसार ये पता लगा है की ओट्स के बहुत लाभ है अक्सर ओट मील मॉर्निंग में ब्रेकफरेस्ट में लिए जाने प्रमुख भोजन है| पिछले कुछ दशकों में, oats एक बहुत लोकप्रिय “स्वास्थ्य भोजन” बन गया है। ओट्स में कई अनाजों की तुलना में अधिक फाइबर होता है और इसमें कुछ अच्छे कोलेस्ट्रॉल भी होते है|

Oats in hindi

दोस्तों मेरी एक भी सुबह ऐसी नहीं होती है जब मेरी दादी दूध से भरा पके हुए जई के कटोरे को मुझे ना देती हो । पर ओट्स ही क्यों?, लेकिन क्या वास्तव में यह हर एक दिन खा सकता है? पोषण विशेषज्ञ गार्गी शर्मा कहती हैं, “ओट्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। ये घुलनशील फाइबर आंतों के लिए बहुत अच्छे होते है |

Oats meaning in hindi

ओट्स में बीटा ग्लूकेन भी होता है जो एक लिपिड कम करने वाला एजेंट है। बहुत ही स्वस्थ नाश्ता विकल्प है – आप ओट्स में फल और nuts मिला कर खा सकते है जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है ” ओट्स एक सुपरफूड है जो प्रोटीन से भरपूर, फाइबर से भरपूर और fat में कम, oats आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और आपको एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में मदद करने के बहुत सहायक होता है । ओट्स में फाइबर, विटामिन ई, आवश्यक फैटी एसिड आदि जैसे पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है, जो ओट्स को स्वस्थ भोजन चार्ट में सबसे ऊपर बनाते हैं। हम आपको बताते हैं ओट्स के फायदे।

Oats in hindi
Oats

हृदय रोग को रोकता है

“ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग के लिए फायदेमंद होते हैं और dietary fibers अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को प्रभावित किए बिना खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करते हैं” , डॉ. मनोज के आहुजा कहते हैं। ओट्स में plant lignans भी होते हैं, विशेष रूप से एंटरोलैक्टोन, जो हृदय रोग से बचाता है। इस प्रकार, oats आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और आपके दिल को स्वस्थ रखता है। वह कहते हैं, “यह एक प्रमुख खाद्य पदार्थ है जो दिल के लिए अच्छा है”।

कब्ज से बचाता है| Oats in hindi

कब्ज से बचाता है: oats फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, दोनों घुलनशील और अघुलनशील, जो मल त्याग को विनियमित करने में मदद करता है और यह कब्ज को रोकता है। अपने दैनिक आहार में ओट्स को शामिल करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

ओट्स ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद करता है और टाइप-2 डायबिटीज़ के खतरे को कम करता है, डायबिटीज़ के रोगियों को नियमित रूप से oats का
नियमित सेवन करना चाहिए| बीटा-ग्लूकन भोजन से पहले blood sugar में गिरावट को रोकता है और भोजन के बाद वृद्धि को धीमा कर देता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है| Oats in hindi

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, कैंसर के खतरे को कम करता है: Lignan, एक ऐसा compound है जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है “यह हार्मोन से सम्बंधित कैंसर(breast, prostate, ovarian cancer) को कम करने में मदद करता है”। इसलिए ओट्स खाना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अच्छा है। oats in hindi

High blood pressure को कम करता है

High blood pressure को कम करता है: यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो ओट्स की एक दैनिक खुराक इस समस्या से निपटने में मदद करेगी और इसके बदले में उच्च रक्तचाप का खतरा कम होगा। आप नाश्ते के रूप में या दोपहर के भोजन के समय में oats ले सकते हैं।

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मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत

मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत: ओट्स भी मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो enzyme function और ऊर्जा उत्पादन के लिए महत्त्वपूर्ण है मैग्नीशियम से रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है , हृदय की मांसपेशियों को सहायता मिलती है और रक्तचाप को नियंत्रित होता है जिससे दिल का दौरा पढने का खतरा टल जाता है । मैग्नीशियम की वजह से हमारा शरीर पूरी तरह से gulucose का इस्तेमाल कर पाता है| oats in hindi

वजन कम करता है

Oats एक कम कैलोरी वाला भोजन है जो पाचन को धीमा कर देता है जिससे हमे लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है । इस प्रकार खाने की cravings कम हो जाती है और हमारा वजन घटने लगता है । Cholecystokinin एक ऐसा हार्मोन होता है जो हमे भूख से लड़ने में मदद करता है

त्वचा की सुरक्षा करता है

त्वचा की सुरक्षा करता है: oats का उपयोग खुजली और जलन से राहत देता , oats त्वचा को बहुत लाभ प्रदान करता है। द अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, “ओटमील त्वचा के पीएच को सामान्य करने में सक्षम है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज और नरम बनाने में भी मदद करता है।” oats in hindi

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