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Chia seeds in hindi and it’s health benifits

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Chia seeds in hindi| Chia seeds दुनिया के healthy foods में से एक है|ये आकार में बहुत छोटी होती है लेकिन फिर भी ये हमे बहुत सारे पोषक तत्त्व प्रदान करती है| तो चलिए जानते है इसके कुछ health benifits.

Chia seeds meaning in hindi

यह Salvia hispanica पौधे के छोटे काले बीज होते हैं| Chia seeds से हमारे शरीर को लंबे समय के लिए energy मिलती है |अभी कुछ ही वर्षों से Chia seeds दुनिया भर में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाने लगा हैं| जो लोग अपने sports पर ध्यान देते हैं वो लोग इसको बहुत पसंद करते है|

Chia seeds in hindi
Chia seeds

Chia seeds के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्त्व

28 grams chain seeds के अंदर पाए जाने वाले c:-

  • Fiber: 11 grams.
  • Protein: 4 grams.
  • Fat: 9 grams (जिसमे से 5 grams omega-3s).
  • Calcium: 18% of the RDI.
  • Manganese: 30% of the RDI.
  • Magnesium: 30% of the RDI.
  • Phosphorus: 27% of the RDI.
  • इसके अंदर अच्छी मात्रा में zinc, vitamin B3 (niacin), potassium, vitamin B1 (thiamine) and vitamin B2 पाया जाता है|

इतनी कम मात्रा में होने के बावजूद भी ये हमे इतने सारे पोषक तत्त्व प्रदान करती है | 28 grams chia seeds दो चम्मच के बराबर होता है जिससे लगभग 137 calories मिलती है| दिलचस्पी की बात ये है की अगर हम इसमें से fiber को निकाल दे तो हमे लगभग 101 calories मिलती है जो की fat loss के लिए बहुत अच्छा है | और सबसे अच्छी बात यह है की ये एक whole grain और guten free food होता है| Chia seeds in hindi

Chia seeds antioxidant से भरपूर होती है|

Chia seeds antioxidant होने की वजह से बहुत पसंद किया जाने वाला food है| शोधकर्ताओं का मानना है कि food से antioxidant प्राप्त करने से हमारे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ते है और Antioxidants होने की वजह से ये free radicals को कम करता है|जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है

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Weight loss|वजन कम करता है

Chia seeds के अंदर जयादातर fiber होता है| 28g chai seeds के अंदर लगभग 11g फाइबर होता है और fiber हमारे शरीर में blood sugar को बढ़ने नहीं देता है| इसमें उच्च घुलनशील फाइबर होने के कारण ये अपने वजन के 10 से 12 गुना पानी सोख लेते है मतलब की अगर आपने 20 ग्राम chia seeds खाये है तो ये लगभग 200 ग्राम तक पानी सोख लेंगे |पानी सोखने की वजह से इनका आकार पेट में बड़ा हो जाता है जिससे हमे कम भूख लगती है और हम कम खाना खाते है और हमारा वजन कम होने लगता है| फाइबर हमारी आंत के अंदर मौजूद अच्छे जीवाणुओं के लिए बहुत जरुरी होता है| जिससे हमारी आंत अच्छे से काम करती है| Chia seeds in hindi

Lower Your Risk of Heart Disease | ह्रदय रोग में सहायक

Chia seeds में fiber, protein और omega-3s अच्छी मात्रा में होता है जिससे ह्रदय होने का खतरा कम हो जाता है|Chia seeds का अध्यन एक चूए पर किया गया था जिसमे पता लगा की chia seeds से triglycerides, inflammation जैसी बीमारी कम होती है|और ये ह्रदय में HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) बढ़ता है|जो हमारे ह्रदय के लिए बहुत अच्छा होता है |

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि chia seeds high blood pressure वाले लोगों का blood pressure काफी कम करता है|

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि Chia seeds से दिल की सेहत अच्छी रहती है, लेकिन जब तक अन्य लाभकारी जीवनशैली और आहार में बदलाव नहीं करेंगे, तब तक शायद इसका कोई बड़ा असर नहीं होगा। Chia seeds in hindi

Bone health| हड्डियों की मजबूती

Chia seeds हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी होता है| इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है |28g Chia seeds के अंदर RD का 18% calcium पाया जाता है |

Chia seeds dairy के product से काफी महंगा होता है| पर जो लोग dairy product नहीं खाते उनके लिए यह एक काफी अच्छा विकल्प है

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